Amazing WorldMysterious Facts

Egungun – The Living Ghosts इनके छुने से हो जाती है मौत

दोस्तों आपने भूत और आत्माओं को लेकर कई प्रकार की कहानीयां (Ghost Stories) पढी और सुनी होगी। आपमें से बहुत से लोग ऐसे हैं जो इस बात पर यकीन नहीं करते कि वास्तव में भूत होते हैं, लेकिन फिर भी बहुत से लोगों का मानना है कि भूत होते हैं। दोस्तों हम इस बहस में नहीं पड़ेंगे कि वाकई में भूत होते हैं या नहीं, लेकिन आज की इस Post में हम आपको बताएँगे जिन्दा भूतों के बारे में। जी हाँ दोस्तों जिन्दा भूत (The Living Ghost), जो मनुष्यों के बीच ही रहते है।

इसको पढकर एक बार आप चौंक जरूर गए होंगे लेकिन यह सच है। पश्चिम अफ्रीका में नाइजीरिया के पास एक छोटा सा देश है बेनिन। इस देश में बारे में यह मान्यता है कि अफ्रीकी काले जादू “वूडू” की शुरुआत यहीं से हुई थी। बेनिन में इगुनगुन (Egungun) नाम की एक सीक्रेट सोसायटी है, जिसके सदस्यों को “जिंदा भूत” (Living Ghosts) कहा जाता है। ऐसा माना जाता है कि यदि ये इगुनगुन किसी अन्य व्यक्ति को छू भी लें, तो उस व्यक्ति और इगुनगुन दोनों की ही मौत हो जाती है। चलिए जानते है, कैसे रहते और क्या करते हैं इगुनगुन…

कैसे रहते है ?

इगुनगुन मोटे भारी भरकम कपड़ों का लबादा सा ओढ़ते है। इसके अलावा बहुत सारे रंग-बिरंगे कपड़े भी पहनते हैं। ये हमेशा अपनी पहचान छुपा कर रखते है और इसके लिए ये अपने चेहरे को ढंके रहते हैं। अक्सर ये लोग अकेले दूर किसी निर्जन स्थान पर रहना पसन्द करते है और किसी खास वजह और मौकों पर ही अन्य लोगों के बिच आते है।

इगुनगुन के साथ हमेशा उनकी सोसायटी के ही कुछ सदस्य होते हैं जिन्हें माइंडर (Minder) कहते है। इनका मुख्य काम इगुनगुन की देखभाल करना होता है। इनके हाथों में एक छड़ी होती है और ये लोगों को इनसे दूर रहने की चेतावनी देते चलते हैं। चूंकि माना जाता है कि इगुनगुन से जरा सा भी छु जाने से व्यक्ति और इगुनगुन दोनों की मौत हो जाती है, इसलिए ये माइंडर लोगों और इगुनगुन के बीच एक निश्चित दूरी बनाकर चलते हैं। यहां तक कि इगुनगुन कहीं बैठकर आराम भी करते हैं, तो माइंडर पहरा देते रहते हैं। इनके ग्रुप के साथ ढोल-नगाड़े बजाने वाले लोग भी होते हैं। इगुनगुन ढोल की थाप पर डांस भी करते हैं।

क्या काम है इगुनगुन का ?

वैसे तो इगुनगुन हमेशा अपनी ही दुनिया में रहते है और अन्य लोगो से दुरी बनाकर रखते है। ये विशेष मौकों पर ही लोगों के बीच आते है उनमें से मुख्य है लोगों के विवाद सुलझाना। जी हाँ इगुनगुन का मुख्य काम होता है, गांव वालों के आपसी विवादों सुलझाना और फैसला सुनाना। यह माना जाता है कि इगुनगुन पर “मृत पूर्वज” आते हैं और इनके माध्यम से अपनी राय देते हैं। इसलिए लोगों द्वारा इगुनगुन का फैसला ईश्वर का संदेश और अंतिम माना जाता है। किसी विवाद को सुलझाने के लिए एक से ज्यादा इगुनगुन बैठते हैं। ये आपस में विचार विमर्श भी करते है। ये बहुत ऊंचे स्वर और अस्पष्ट शब्दों में बोलते हैं। जो फैलसा इगुनगुन कर देते है उसके बाद उसे नहीं मानना और फैसले को बदलना असंभव है।

यहाँ के सामान्य लोगों में इगुनगुन के स्पर्श से मौत होने का डर इतने गहरे तक है कि लोग इनके पास जाने से भी कतराते है। और तो और अगर गलती से अनजाने में भी इनसे छु जाये तो दहशत में आ जाते हैं। बहुत से लोग तो इसी दहशत और दर से मर जाते है।

तो दोस्तों कैसी लगी आपको यह Amazing Duniya की Amazing Storyजिन्दा भूतों – इगुनगुन के बारे में“? कृपया Comment Box में Comment करके जरूर बताएं। साथ ही किस प्रकार की Posts आप यहाँ पढ़ना चाहेंगे या इस Website को बेहतर बनाने के लिए अपने सुझाव भी दे। अगर यह Amazing Story आपको पसन्द आई हो तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों के साथ share करना ना भूलें।

।।  धन्यवाद  ।।

Tags
Show More

Amazing Duniya

Amazingduniya.com अज़ब गज़ब रहस्यों और तथ्यों की जानकारी प्रदान करती एक हिंदी website है। जहाँ पर आपको दुनिया की अद्भुत और रोचक घटनायें, अद्भुत रहस्य, रोमांचक कहानियाँ, दुनिया के अनसुलझे और अनजाने रहस्य, दुनिया में Top 10 क्या है, दुनिया में Top 5 क्या है, आदि पढ़ने को मिलेंगी। यहाँ Amazingduniya पर publish होने वाली Stories और Posts ना केवल आपका मनोरंजन करेगी बल्कि पाठकों को दुनिया के विभिन्न अनजाने तथ्यों के बारे में ज्ञानवर्धन में भी सहायक होंगी। हमारी कोशिश रहती है कि हम पाठकों को पढने के लिए Unique और Meaningful सामग्री उपलब्ध करवाएं। मुझे ख़ुशी है कि आप इस वक़्त मेरी website को देख रहे है, इसके लिए मैं आपका शुक्रगुजार हूँ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker