Amazing World

Pink Color Hillier Lake in Australia – गुलाबी रंग की झील जो बदलती है रंग

Pink Color Hillier Lake in Australia – Western Australia is home to many beguiling natural attractions, but its extraordinary pink lakes have got to be seen to be believed. From a distance, Lake Hillier of Australia’s Recherche Archipelago looks like a swath of solid bubble-gum pink. Draw closer, and the color takes on a more watery, translucent quality, but remains unmistakably pink. This is the result of high salinity combined with the presence of a salt-loving algae species known as Dunaliella salina and pink bacteria known as halobacteria.

Pink Color Hillier Lake in Australia

कहा जाता है कि हमारी दुनिया भिन्न-भिन्न प्रकार के रहस्यों को अपने दामन को छिपाए हुए है, बहुत से प्राकृतिक रहस्य ऐसे है जिनसे पर्दा उठ चूका है और कई ऐसे है जो आज भी वैज्ञानिकों के लिए अबूझ पहेली बने हुए है। पूरा विज्ञान जगत इन रहस्यों के कारणों पर शोध कर रहा है और हमे उन कारणों के अवगत कराते हुए प्रकृति की महानता के बारे में बताता रहता है। अभी भी इस दुनिया में कुछ चीज़ें ऐसी होती हैं जिसका जवाब ढूंढ पाना जरा मुश्किल होता है। ये लोगों के लिए किसी अजूबे से कम नहीं है। आज की इस अद्भुद दुनिया की Post में हम आपको ऐसे ही एक अजूबे के बारे में बता रहे हैं जिनके बारे में जानकर वाकई आप हैरान हो जाएंगे। जी हाँ दोस्तों, ठीक ऐसा ही एक अजूबा है ऑस्ट्रेलिया (Australia) की एक ऐसी झील (Lake), जिसका रंग (Color) आम झीलों से अलग होकर गुलाबी रंग (Pink Color) का है। इस झील को गुलाबी झील (Pink Lake) के नाम से भी जाना जाता है।

तो चलिए जानते है कि यह झील गुलाबी क्यों है और कहाँ पाई जाती है –

दोस्तों कहते हैं पानी का कोई रंग नहीं होता, लेकिन एक झील ऐसी भी है जिसका पानी गुलाबी रंग (Pink Color) का है। जी हाँ एक ऐसी झील जो रात को सामान्य दिखती है पर दिन में इसका रंग बदलकर गुलाबी हो जाता है। ये झील ऐसी है कि पहली बार देखकर हर किसी को यही लगेगा कि यह खून की झील है, लेकिन घबराइए नहीं इस झील में कभी कोई नरसंहार नहीं हुआ है। तस्वीरों में दिख रही गुलाबी रंग की यह झील ऑस्ट्रेलिया में पाई जाती है, जिसे देखकर हर कोई हैरान हैं। दरअसल, इस झील का सिर्फ रंग ही गुलाबी नहीं है बल्कि इसे गुलाबी झील (Pink Lake) के नाम से भी जाना जाता है।

Lake Hillier Lake in Western Australia

दरअसल, इस झील का पता साल 1802 में वैज्ञानिक मैथ्यू फिंल्डर्स  (Matthew Flinders)  द्वारा लगाया गया था। वैसे तो हर देश अपनी किसी खास खासियत की वजह से फेमस होता है। ठीक इसी प्रकार Australia भी वैसे तो अपने “Great Barrier Reef” के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है पर यहां पाई जाने वाली यह अदभुद गुलाबी झील (Hillier Lake) धीरे-धीरे दुनिया घुमने के शौकीनों और घुमक्कड़ों को अपनी ओर आकर्षित कर रही है। जो भी पर्यटक घुमने के लिए ऑस्ट्रलिया आता वो इस झील को देखे बिना नहीं जाता है। हर कोई एक बार इसे देखने के लिए लालायित रहता है और निश्चित रूप से यहाँ आता ही है।

कितनी बड़ी है यह झील ?

 

Pink Color Hillier Lake in Australia

हालांकि इस झील की लम्बाई और चौड़ाई ज्यादा तो नहीं है लेकिन यह झील वाकई में बहुत ही खुबसुरत है और साथ ही ख़ास भी है। यह झील बाकी झीलों के मुकाबले आकार में काफी छोटी है और इसका क्षेत्रफल केवल 600 मीटर का है। यह झील चारों तरफ से पेपरबार्क और यूकेलिप्टस पेड़ों से घिरी हुई है। और इस झील तक पहुँचने का रास्ता भी आसान नही है लेकिन फिर भी लोग सभी कठिनाइयों के बावजूद यहां इसके गुलाबी रंग को देखने पहुंचते हैं।

Why Pink Color – गुलाबी रंग होने का क्या कारण है ?

Lake Hillier Lake in Western Australia

अब चलिए बताते हैं कि इसका रंग ऐसा क्यों है। तो दोस्तों इस झील के गुलाबी रंग होने का कारण है इसमें पाई जाने वाली नमक को पसंद करने वाली एल्गी (Salt-loving Algae) जिसको Dunaliella Salina के  नाम से जाना जाता है और गुलाबी बैक्टीरिया (Pink Bacteria) जिनको Halobacteria के नाम से जाना जाता है। जैसे ही सूर्य की रोशनी इस एल्गी (Algae) और बैक्टीरिया (Bacteria) पर गिरती है वैसे ही इस झील के पानी का रंग बदलने लगता है और यह गुलाबी दिखाई देने लगती है। वास्तव में इस झील का रंग स्ट्रॉबैरी दूध (Strawberry Milk) की तरह दिखाई देता है। हालांकि पानी में इतनी अधिक मात्रा में एल्गी और बैक्टीरिया होने के बावजूद भी ये मानव और अन्य जीवों को किसी तरह की नुकसान नहीं पहुंचाती है।

डेड सी (Dead Sea) की ही तरह ही इस झील में आयोडीन यानी नमक (Salt) की मात्रा भी काफी ज्यादा है जो इसे एक सलाइन लेक (Saline Lake) बनाती हैं। इतनी ज्यादा मात्रा में नमक होने के बावजूद यह झील तैराकी के लिए एकदम सुरक्षित है।

।। धन्यवाद ।।

तो दोस्तों कैसी लगी आपको Amazing World की यह Post “Pink Color Hillier Lake in Australia in Hindi – गुलाबी रंग की झील जो बदलती है सूर्य की रोशनी के साथ ही रंग” के बारे में ? कृपया Comment Box में Comment करके जरूर बताएं। साथ ही किस प्रकार की Posts आप यहाँ पढ़ना चाहेंगे या इस Website को बेहतर बनाने के लिए अपने सुझाव भी दे। अगर यह Amazing Post आपको पसन्द आई हो तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों के साथ share करना ना भूलें।

User Rating: 4.65 ( 1 votes)
Tags
Show More

Amazing Duniya

Amazingduniya.com अज़ब गज़ब रहस्यों और तथ्यों की जानकारी प्रदान करती एक हिंदी website है। जहाँ पर आपको दुनिया की अद्भुत और रोचक घटनायें, अद्भुत रहस्य, रोमांचक कहानियाँ, दुनिया के अनसुलझे और अनजाने रहस्य, दुनिया में Top 10 क्या है, दुनिया में Top 5 क्या है, आदि पढ़ने को मिलेंगी। यहाँ Amazingduniya पर publish होने वाली Stories और Posts ना केवल आपका मनोरंजन करेगी बल्कि पाठकों को दुनिया के विभिन्न अनजाने तथ्यों के बारे में ज्ञानवर्धन में भी सहायक होंगी। हमारी कोशिश रहती है कि हम पाठकों को पढने के लिए Unique और Meaningful सामग्री उपलब्ध करवाएं। मुझे ख़ुशी है कि आप इस वक़्त मेरी website को देख रहे है, इसके लिए मैं आपका शुक्रगुजार हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker