Interesting FactsTop Facts

Top 10 Most Dirty and Worst Jobs in Hindi – दुनिया की 10 सबसे घटिया नौकरियां

Top 10 Most Dirty and Worst Jobs Around the world in Hindi. Do you think your job is bad? There are many jobs those are considered World’s most Dirty and Worst Jobs. दरअसल, दुनियाभर में लोग आपकी तुलना में कई ऐसी गन्दी नौकरियां करते हैं, जिनके बारे में जानकर आपको हैरत होगी। ऐसी नौकरियों को सबसे वाहियात जॉब माना या कहा जाता है।

Top 10 Most Dirty and Worst Jobs

दोस्तों आज समय में हर युवा का सपना होता है कि उसकी एक बहुत अच्छी नौकरी और Salary हो । लेकिन जिनकी नौकरी है उनमें से बहुत से लोग सोचते है कि मेरी नौकरी बहुत घटिया है या वो अक्सर अपनी जॉब से परेशान रहते है और अपनी नौकरी बदलने तक की सोचते रहते है । अगर आप भी उनमें से एक है जो सोचते हैं कि दुनिया का सबसे बुरा और वाहियात काम आप ही कर रहे हैं? अगर वास्तव में ऐसा है तो आपको अपनी सोच बदलने की जरूरत है, ना कि अपनी जॉब। दरअसल, दुनियाभर में लोग आपकी तुलना में कई ऐसी गन्दी नौकरियां करते हैं, जिनके बारे में जानकर आपको हैरत होगी। ऐसी नौकरियों को सबसे वाहियात जॉब माना या कहा जाता है। अगर इस तरहकी नौकरी आपको करने को कहा जाये तो आप शायद shocked हो जाओ। इन नौकरियों को कोई नहीं करना चाहता है। दुनिया की इन सबसे वाहियात जॉब में सैलरी भी कुछ खास नहीं है। जहाँ भारत में इन जॉब को करने वाले लोगों को 50 रुपए प्रतिदिन से 500 रुपए प्रतिदिन तक मिल जाते है। वहीं, विदेशों में ये नौकरियां करने वाले लोगों को 500 रुपए से लेकर 5 हजार रुपए प्रतिदिन तक मिल जाते  है। हालांकि, देखा जाये तो विदेशों के हिसाब से ये सैलरी औसत से भी कम होती है।

आपके लिए यकीन करना मुश्किल होगा, लेकिन दुनिया में ये काम वाकई सबसे घिनौने हैं। आज हम अपने पाठकों को दुनिया के कुछ सबसे वाहियात कामों से रूबरू करवा रहा है। जानें इस काम में मिलती है कितनी सैलरी, कितने लोग करते हैं दुनिया भर में ऐसे काम.. इन नौकरियों को देखकर आपको यकीन हो जाएगा कि आप खुशकिस्मत हैं और शायद आप अपने काम से प्यार भी करने लगें। तो ये हैं दुनिया के सबसे बेकार काम…

Top 10 Worst Jobs of the World –

1. Armpit (कांख) सूंघने की नौकरी –

Armpit Smelling

दोस्तों अगर आपको कहा जाये कि आपको किसी व्यक्ति की कांख सुंघनी है और इसके बदले में आपको पैसे मिलेंगे तो, आप क्या करोगे ? आप कहोगे कि यार मैं भूखा रह लूँगा पर ये काम नहीं करूँगा जी। लेकिन विदेशों में यह Job मिलती है और लोग इस काम को करते भी है क्योंकि जितनी भी Deodorant और Perfume बनाने वाली Companies है वो ऐसे लोगों को Hire करती हैं जो कांख सूंघ कर ये बता सकें कि Perfume या Deodorant की खुशबू कैसी है। कितनी देर तक Perfume लोगों को Fresh रखेगा। जी हाँ दोस्तों Deodorant या Perfume को बोतलों में भरने से पहले इंसानी शरीर के बदबूदार अंगों पर लगाकर और उन्हें सूंघकर जांच की जाती है। इस Job को करने वाले व्यक्ति को इंसान के कांख में Deodorant छिड़ककर उसे सुंघाया जाता है। अब आपको अंदाजा लग ही गया होगा कि कांख सूंघकर Deodorant की गुणवत्ता बताने वाले की नौकरी कैसी होगी। इस Job के लिए कंपनियां 1500 रुपए प्रतिदिन तक भुगतान करती हैं। हालांकि, भारत में इस प्रकार की नौकरी उपलब्ध नहीं है।

2. Elephant Shit Inspector –

Elephant Shit Instructor

दोस्तों एक ओर बेहूदा और घिनौना काम है हाथी के मल (Shit) का निरीक्षण करना और उसे को साफ़ करना। किसी को यह काम करते देखकर ही आप अपनी नाक चढ़ा सकते है तो सोच लीजिये कि इस काम को करना कितना घिनौना होगा। ये काम अधिकतर जानवरों पर Research करने वालें लोग करते हैं। वहीं, इन जानवरों को पालने वाले लोग भी ये काम करने वालों को नौकरी पर रखते हैं। California University के Animal Science Department के प्रोफेसर Trisa Burger का कहना है कि जानवरों पर रिसर्च करने वाले लोग अक्सर ये काम करते हैं या फिर इस काम के लिए वो दूसरों को भी hire कर सकते है। यह तस्वीर देखकर आप अंदाजा लगा लीजिये कि यह काम करना कितना कठिन और घिनौना होगा।

3. Vomit Collector (उल्टी साफ करने वाला) –

vomit collector jobs

दोस्तों आपने कभी ना कभी उल्टी (Vomiting) की होगी और उसको देखकर आपको घिन्न भी आती होगी। ऐसा भी हो सकता है कई बार हमें खुद को ही साफ़ करनी पड़ी हो। लेकिन अगर किसी दुसरे की उल्टी हमें साफ़ करने को कहा जाये तो आप सोच सकते है कि ये काम कितना घिनौना होगा। लेकिन सफाई पर खास ध्यान देने वाले कुछ शहरों जैसे पेरिस, न्यूयार्क, बीजिंग, टोक्यो, सिंगापुर आदि में लोगों को Vomit Collector की जॉब पर रखा जाता है। दरअसल, Amusement park (एम्यूजमेंट पार्क) में Riding करने सहित कुछ खास मौकों पर लोग उल्टियां कर देते हैं, ऐसे में इस Job से जुड़े लोग Vomiting को साफ करते हैं। भारत में ऐसी Job फिलहाल नहीं है। ये Job करने वालों हर दिन के 2000 रुपए तक मिल जाते हैं।

4. जानवरों का Semen (वीर्य) निकालना –

Animal Semen Collector

दोस्तों कुछ लोग विभिन्न प्रकार के पशुओं पर Research करते है और उन्हें शोधकार्यों के लिए कई बार पशुओं के वीर्य की आवश्यकता होती है। इस प्रकार के लोग महंगे दामों पर पशुओं का वीर्य खरीदते है। इसके अलावा पशुओं की जनन प्रक्रिया और कृत्रिम गर्भाधान के क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को भी पशुओं के वीर्य की आवश्यकता होती है। अतः विदेशों के पशुओं का वीर्य निकालने के लिए लोगों की जरुरत पड़ती है। वैसे जानवरों के Doctors या Compounders यह काम लोगों से अपनी मौजूदगी में करवाते हैं या ऐसे प्रशिक्षित लोगों को hire करते है। इजराइल, कुवैत, दुबई जैसे अधिकतर खाड़ी देशों में ऐसी नौकरियां सबसे ज्यादा मिलती हैं। वहां घोड़ों का सबसे ज्यादा यूज होता है। इस जॉब में लोगों को हर दिन के 2 हजार रुपए तक मिल जाते हैं। आप इस तस्वीर को देखकर अंदाज़ा लगा सकते है कि यह वाकई में काफी घिनौना काम है।

5. खतरनाक जानवरों के मुंह में सर रखना –

Put Head into Animal Mouth

दोस्तों अगर आपसे कहा जाये कि आपको किसी मगरमच्छ के मुंह में अपना सर डालना है और इसके बदले में आपको 2000 रूपये मिलेंगे तो आपका Reaction क्या होगा? आप कहोगे – “पागल हो गया क्या भाई?” लेकिन दोस्तों ऐसी भी नौकरियां मिलती है चीन और जापान सहित दुनिया के कई देशों में Adventures जगहों पर और Zoo में। इन नौकरियों में मगरमच्छ जैसे खतरनाक जानवरों के मुंह में खुद के सिर को डाल कर लोगों को Entertain करना होता है। इस काम के बदले सैलरी 1000 से 2000 रुपए प्रति दिन होती है। हालांकि, भारत में इस तरह की नौकरियां उपलब्ध नहीं है।

6. गटर साफ करना –

india sewers

दोस्तों नाली की बदबू और गन्दगी देखकर हर कोई नाक-भौंह सिकोड़ लेता है, लेकिन भारत सहित सभी देशों में यह नौकरी पाई जाती है और लोग इसे करते भी है। बाकि सभी नौकरियों की तरह गटर साफ करना भी दुनिया की सबसे वाहियात नौकरियों में माना जाता है। जहां भारत में इस प्रकार की नौकरी के लिए प्रतिदिन की पगार करीब 50 रुपए से 100 रुपए है वहीं, विदेशों में इसके लिए लोगों को 1000 रुपए प्रतिदिन तक मिल जाते हैं।

7. Public Toilet को साफ करने की जिम्म्मेदारी –

Public Toilet Cleaner

दोस्तों भारत सहित दुनियाभर के तमाम देशों में सड़कों के किनारे Public Toilet बने हैं। लोग इसका use करते हैं और बहुत गन्दा भी करते है, खासकर भारत में। लेकिन इनको साफ करने के लिए भी लोगों को नौकरी मिलती है और आप अंदाज़ा लगा सकते है कि वो नौकरी कैसी होगी? इस नौकरी को भी दुनिया के सबसे वाहियात नौकरियों में शुमार किया जाता है। इस नौकरी के लिए भारत में जहां एक दिन के लिए 50 से 100 रूपये मिलते है, वहीं विदेशों में रोजाना 1000 से 2000 रुपए तक दिया जाता है।

8. Sports Mascot (खेल शुभंकर) –

sports mascot

दोस्तों आपने कई खेलों में कुछ लोगों को अजीबो-गरीब ड्रेस पहनकर इधर-उधर भागते देखा होगा और आप सोचते होंगे कि ये इस खेल के बहुत बड़े Fan होंगे लेकिन हम आपको बता दें कि आप गलत है खेल शुभंकर आमतौर पर फैन्स नहीं होते हैं। दरअसल इस काम के लिए कर्मचारी रखे जाते हैं और इस काम के बदले में उन्हें अच्छी खासी तनख्वाह भी दी जाती है। हालाँकि यह नौकरी इतनी बुरी नहीं है पर फिर भी इसको दुनिया की वाहियात नौकरियों में से एक माना जाता है। इनकी सैलरी प्रति गेम 3000 रुपए से लेकर साल के 40 लाख रुपए तक होती है। शुभंकर की सबसे ज्यादा नौकरी अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, ब्राजील और चीन में निकलती है।

9. Buckingham Palace (बकिंग्म पैलेस) में Guard की नौकरी –

Buckingham palace Job

दोस्तों क्या आप भी ब्रिटेन के Buckingham Palace में गार्ड की नौकरी करना चाहेंगे? वैसे देखने में तो यह नौकरी बहुत ही शाही लगती है लेकिन इस नौकरी को भी दुनिया की सबसे वाहियात नौकरियों में शामिल किया गया है। इस नौकरी को करने वाले व्यक्ति को घंटो तक बिना हिले-डुले, बिना मुस्कराए, बिना बात किए एक ही जगह खड़े रहना पड़ता है। अगर कोई सैनिक बोलता, हंसता या अपनी जगह से हिल जाता है, तो उसे बेहद सख्त दंड दिया जाता है। इतना ही नहीं, इस नौकरी में दिन में करीब 8 से 10 बार जूतों में पॉलिस करना पड़ता है। वहीं, दिन के कई घंटे इन गार्ड को अपनी ड्रेस साफ करने और उसे प्रेस करने में लग जाते हैं। ब्रिटिश आर्मी द्वारा भी इसे दो-कौड़ी की Job माना जाता है। इस नौकरी के लिए इन गार्ड को 4000 रुपए प्रति दिन के मिलते हैं।

10. ऊंची इमारतों की खिड़कियां साफ करना

दोस्तों बड़ी बड़ी बहुमंजिला इमारतों के बाहर एक पतली रस्सी के सहारे से खुद को लटकाकर खिड़कियों को साफ करना बेहद जोखिमभरा काम है। जरा सी चूक से इसमें व्यक्ति की जान भी जा सकती है लेकिन दुनियाभर की बड़ी-बड़ी कंपनियों से जुड़ी House Keeping फर्म इस तरह के काम करवाती हैं। इस काम के लिए कर्मचारियों को 1000 रुपए तक दिन भर के मिल जाते हैं।

।। धन्यवाद ।।

तो दोस्तों कैसी लगी आपको Interesting Duniya की यह Post “Top 10 Most Dirty and Worst Jobs Around the world in Hindi – ये हैं दुनिया की 10 सबसे घटिया नौकरियां, शुक्र मनाइए आप नहीं करते ऐसे काम” के बारे में ? कृपया Comment Box में Comment करके जरूर बताएं। साथ ही किस प्रकार की Posts आप यहाँ पढ़ना चाहेंगे या इस Website को बेहतर बनाने के लिए अपने सुझाव भी दे। अगर यह Amazing Post आपको पसन्द आई हो तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों के साथ share करना ना भूलें।

Tags
Show More

Amazing Duniya

Amazingduniya.com अज़ब गज़ब रहस्यों और तथ्यों की जानकारी प्रदान करती एक हिंदी website है। जहाँ पर आपको दुनिया की अद्भुत और रोचक घटनायें, अद्भुत रहस्य, रोमांचक कहानियाँ, दुनिया के अनसुलझे और अनजाने रहस्य, दुनिया में Top 10 क्या है, दुनिया में Top 5 क्या है, आदि पढ़ने को मिलेंगी। यहाँ Amazingduniya पर publish होने वाली Stories और Posts ना केवल आपका मनोरंजन करेगी बल्कि पाठकों को दुनिया के विभिन्न अनजाने तथ्यों के बारे में ज्ञानवर्धन में भी सहायक होंगी। हमारी कोशिश रहती है कि हम पाठकों को पढने के लिए Unique और Meaningful सामग्री उपलब्ध करवाएं। मुझे ख़ुशी है कि आप इस वक़्त मेरी website को देख रहे है, इसके लिए मैं आपका शुक्रगुजार हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker